Haryana News 24
सिरसा में 2 महीने से चल रहा धरना किसानों ने किया स्थगित। 
Monday, 01 Apr 2024 18:30 pm
Haryana News 24

Haryana News 24

 

 

 

 

सिरसा । लघु सचिवालय के बाहर पिछले 2 महीनों से सैंकड़ों किसान धरने प्रदर्शन पर बैठे थे। लगातार ठंड के मौसम में सरकार को किसान कोस रहे थे। दरअसल किसान अपने 15 गांवों में खरीफ चैनल के निर्माण की मांग पिछले 15 सालों से कर रहे है। किसानों का कहना है कि 2009 में सत्ता में आने से पहले भाजपा ने सिरसा जिला के 15 गांवों के किसानों से उनके गांव में खरीफ चैनल के निर्माण की मांग कर रहे थे और उस समय भाजपा ने अपने घोषणापत्र में भी इस मांग को पूरी तवज्जो दी थी लेकिन 2014 में सत्ता में आने के बाद भाजपा ने किसानों की मांग को दरकिनार करना शुरू कर दिया जिसके बाद लगातार किसान अपनी मांगों को पूरा करवाने के लिए संघर्ष कर रहे थे लेकिन आज उनका संघर्ष जीत गया है। पिछले दिनों चंडीगढ़ में सिरसा भाजपा नेताओं ने किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी से करवाई थी जिसके बाद सीएम नायब सिंह सैनी ने किसानों को चुनाव आचार संहिता के बाद खरीफ चैनल के निर्माण कार्य शुरू करवाने का आश्वासन दिया जिसके बाद अब किसानों ने अपना धरना स्थगित कर दिया है। सिरसा में धरना स्थल पर भाजपा नेताओं ने किसानों को मिठाई खिलाकर धरना खत्म करवाया वही किसानों ने भाजपा नेताओं का भी स्वागत किया। भाजपा नेताओं का कहना है कि भाजपा सरकार ने किसानों की लंबित पड़ी मांगों को पूरा कर दिया है जिसके बाद अब किसान अपना धरना समापत कर रहे है वही किसानों ने कहा कि सीएम नायब सिंह सैनी के आश्वासन के बाद धरना स्थगित कर दिया है चुनाव के बाद किसानों को खरीफ चैनल के निर्माण कार्य शुरू करवाने का आश्वासन दिया गया है। इसके साथ ही किसानों ने सरकार को चेतावनी भी दी है कि अगर इस बार भी सरकार ने अपने वादे को पूरा नहीं किया तो इससे भी तेज आंदोलन करने को किसान मजबूर हो जाएंगे। 

इस मौके पर संयुक्त किसान संघर्ष समिति के प्रधान हीरा सिंह ने कहा कि पिछले करीब 2 माह से वे अपनी समस्याओं को लेकर संघर्षरत थे। उन्होंने कहा कि समिति ने ये धरनास्थल पर शुरू से ही निर्णय लिया था कि कोई भी राजनीतिक पार्टी से संबंधी व्यक्ति धरनास्थल पर नहीं बैठेगा। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ भाजपा नेता जगदीश चौपड़ा ने इस मामले में पूरी दिलचस्पी दिखाई और किसानों की मांग का पूरा समर्थन किया। 29 मार्च को उन्होंने सीएम से मुलाकात करवाई। प्रधान ने कहा कि कुछ हमारी भी कमियां थी, क्योंकि शुरूआत में सभी गांवों के लोग एकत्रित नहीं हुए थे। हीरा सिंह ने कहा कि सीएम के आश्वासन के बाद एकबारगी धरना स्थगित कर दिया गया है। उन्हें उम्मीद है कि इस कार्य में थोड़ा समय जरूर लग सकता है, लेकिन यह प्रोजेक्ट अब सिरे जरूर चढ़ेगा।

 किसान नेताओं जगरूप सिंह और लखवीर सिंह ने कहा कि पिछले 15 सालों से वे अपने गांवों में खरीफ चैनल के निर्माण कार्य की मांग कर रहे है लेकिन भाजपा सरकार ने उनकी मांगों को पूरा नहीं किया। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों उनके प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात सीएम नायब सिंह सैनी के साथ हुई थी जिसके बाद सीएम सैनी ने लोकसभा चुनाव के बाद उनकी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि आज भाजपा नेताओं ने किसानों का धरना स्थगित करवा दिया है। इसके साथ ही किसानों ने सरकार को चेतावनी भी दी है कि अगर चुनाव के बाद भी सरकार ने उनकी मांगों को पूरा नहीं किया तो सरकार के खिलाफ आंदोलन तेज कर देंगे। 

भाजपा नेताओं जगदीश चोपड़ा और अमन चोपड़ा ने कहा कि वर्ष 2019 में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने किसानों की मांग पर धिंगतानिया खरीफ चैनल के लिए 54 करोड़ व सलारपुर-भंबूर चैनल के लिए 12 करोड़ रुपए तुरंत प्रभाव से मंजूर कर दिए थे, लेकिन तकनीकी कारणों से यह प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ पाया। इसके बाद किसानों की मांग पर उन्होंने पूरे मामले की जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने अपने स्तर पर सभी कागजी कार्रवाई पूरी करवाई, ताकि इस प्रोजेक्ट को तुरंत प्रभाव से अमलीजामा पहनाया जा सके। इसके बाद उन्होंने 8 किसानों को साथ लेकर जिलाध्यक्ष निताशा सिहाग के साथ प्रतिनिधिमंडल की नवनियुक्त सीएम नायब सिंह सैनी से मुलाकात करवाई। सीएम ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इस प्रोजेक्ट के निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर किसानों को बड़ी राहत दी। 

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष निताशा सिहाग ने कहा कि इस कार्य में समय जरूर लगा है, लेकिन काम बढिय़ा होगा। उन्होंने कहा कि सभी किसान इस संघर्ष के लिए बधाई के पात्र है। 

इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता अमन चोपड़ा ने कहा कि हम किसान के हैं और किसान हमारे है उन्होंने कि इससे पहले भी भाजपा राष्ट्रीय परिषद सदस्य जगदीश चोपड़ा ने सिरसा जिले के लिए जो भी प्रोजेक्ट लिए थे, उन्हें पूरा करके दिखाया है। इस प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने की पहल भी उन्होंने ही की थी और पूरा कर दिखाया है।