Haryana News 24
कृषि विभाग ने मारा शराब फैक्ट्री पर छापा।
Wednesday, 03 Apr 2024 00:00 am
Haryana News 24

Haryana News 24

पानीपत। समालखा में चुलकाना रोड़ स्थित हरियाणा ऑर्गेनिक्स ग्लोबस स्पिरिट्स लिमिटेड पर मंगलवार को कृषि विभाग के द्वारा डिप्टी डायरेक्टर आदित्य प्रताप की अगुवाई में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत रैड कर 30 कट्टे यूरिया के बरामद किए। आदित्य प्रताप डिप्टी डायरेक्टर पानीपत ने जानकारी देते हुए बताया कि शराब फैक्टरी में गैर कानूनी तरीके से यूरिया खाद के प्रयोग किए जाने की गुप्त सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर शराब फैक्टरी में रैड की गई। शराब फैक्ट्री के गोदाम से सम्बल फर्टिलाइजर यूरिया बैग मिले है। जिनकी जांच के लिए सैम्पलिंग की गई है। यूरिया का गलत उपयोग किया जा रहा है।किसानों को दिए जाने वाले यूरिया में 75% सब्सिडी दी जाती है। अगर कोई इंडस्ट्रीज उस यूरिया का प्रयोग करता है तो वह गैरकानूनी है। यूरिया का सैम्पल लेकर शील कर दिया गया है। 

फैक्टरी के अधिकारियों के द्वारा यूरिया खाद के कट्टों स्थानीय किसानों का होने की बात कही गई पर संबंधित यूरिया के मालिक व कागजात संबंधित जानकारी मांगी गई। तो अधिकारी कोई कागजात पेश करने में असमर्थ रहें। जिसके आधार पर समालखा पुलिस को मौके पर बैग सुपुर्द कर शिकायत दर्ज कर कार्यवाही के लिए लिखा गया है।मौके से अधिकारियों ने पुलिस की मौजूदगी में यूरिया खाद के कट्टो को ट्रैक्टर ट्रॉली में लोड करवाकर समालखा थाने में भिजवाया।  

पुलिस प्रशासन से अनुरोध किया गया है कि इसमें जो भी संलिप्त है उन सभी के खिलाफ उचित कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने बताया कि शराब फैक्ट्री के गोदाम से यूरिया के सील बंद 30 कटे बरामद किए गए हैं। अनुमान है कि यूरिया का प्रयोग शराब फैक्ट्री में किया जाना था। जिसको लेकर आगे की कार्यवाही पुलिस अमल में लाएगी। इस दौरान क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर, तकनीकी सहायक व अन्य टीम सदस्य मौजूद रहे।