Haryana News 24
रेनू आर्य देती हैं सुबह 5:00 से 6:00 बजे तक फ्री योगा क्लास।
Wednesday, 10 Apr 2024 18:30 pm
Haryana News 24

Haryana News 24

फरीदाबाद के बल्लभगढ़ की रहने वाली है टीचर रेनू आर्या 
कल्पना चावला पार्क में हर दिन सुबह रेणु लगती है योगा-क्लास 

फरीदाबाद। दौड़-भाग से भरी जिंदगी में स्वस्थ रहने के लिए योग करना बहुत जरूरी हो गया है. योग करने से न सिर्फ गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है, बल्कि यह तंदुरुस्त रहने का रामबाण उपाय भी है. लोग बड़े-बड़े योग प्रशिक्षकों या एक्सपर्ट से योग सीखने जाते हैं. लेकिन अगर आप फरीदाबाद में रहते हैं, तो रेणु आर्या का नाम जानते होंगे, जो रोजाना 100 से ज्यादा लोगों को फ्री-योगा ट्रेनिंग देती हैं. रेणु आर्या पिछले 18 साल से हर दिन कल्पना चावला पार्क में योग करती हैं और दूसरों को योगासन का प्रशिक्षण भी देती हैं.

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, मजबूत एवं लचीला शरीर, सुन्दर चमकती त्वचा, शांतिपूर्ण मन, अच्छा स्वास्थ्य चाहते हैं, तो ये सब योग के बलबूते संभव है।
 बल्लभगढ़ के ऊंचे गांव की रहने वाली रेणु आर्या ने बताया कि योग से हम अपने शरीर को पूर्ण स्वस्थ रख सकते हैं. कहा कि साल 2005 से मैं योग कर रही हूं और दूसरों को इसके लिए प्रेरित कर रही हूं. उन्होंने बताया कि जब यहां बल्लभगढ़ के सिटी पार्क (कल्पना चावला पार्क) में योगा करवाने के लिए आई थी, तो कई महिलाएं उनसे जुड़ीं और योगा करना शुरू किया. नियमित योग से लाभ हुआ, तो अन्य महिलाएं भी रेणु के साथ जुड़ती चली गईं. रेणु आर्या ने बताया कि कई महिलाओं को बीपी, शुगर, डिप्रेशन, मांसपेशियों में दर्द जैसी बीमारियां रहती हैं, योग इन सबसे छुटकारा दिलाने में सक्षम है.सुबह 5 से 6 बजे तक फ्री योगा क्लास
रेणु आर्या ने बताया कि वह टीचर हैं. सुबह में योग के लिए समय निकालना बड़ा कठिन होता है, लेकिन नियमित रूप से योग करने का जज्बा इसे आसान बना देता है. उन्होंने बताया कि मैं सुबह जल्दी उठ जाती हूं और 5 से 6 बजे तक फ्री योगा क्लास देती हूं. उन्होंने बताया कि योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों के लिए अच्छा है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है।

रेणु आर्या ने बताया कि वह टीचर हैं. सुबह में योग के लिए समय निकालना बड़ा कठिन होता है, लेकिन नियमित रूप से योग करने का जज्बा इसे आसान बना देता है. उन्होंने बताया कि मैं सुबह जल्दी उठ जाती हूं और 5 से 6 बजे तक फ्री योगा क्लास देती हूं।

तनाव मुक्त जीवनः यदि आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आप तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं. योग संबंधी अध्ययनों से पता चलता है कि आज हर दूसरा व्यक्ति तनाव में है.
शरीर की थकानः जब हम योग करते हैं तो मांसपेशियों में खिंचाव, मरोड़, मरोड़ और खिंचाव जैसी कई क्रियाएं होती हैं. इससे हमारे शरीर की थकान दूर होती है और हम हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं. यदि आप नियमित रूप से योग करते हैं तो आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।
रोग मुक्त शरीरः योगाभ्यास शरीर को स्वस्थ बनाता है, क्योंकि यह हमें रोगों से लड़ने की शक्ति देता है. हृदय रोग, मधुमेह और अस्थमा जैसी कई अन्य बीमारियों के लिए योग करने की सलाह दी जाती है.
वजन पर काबूः दुनिया की 80 प्रतिशत आबादी मोटापे से ग्रस्त है. हालांकि योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करके हम मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं. योग करने से शरीर लचीला बनता है।
योगा करने वाली महिलाओं ने बताया कि हमें योगा करने से काफी फायदा मिला है हमारी बीमारियां की काफी कम हुई है , पहले हम काफी परेशान रहते थे जब हमें पता चला कि बल्लभगढ़ सिटी पार्क में रेनू मैडम फ्री योग की क्लास लगती है , हम उनके पास चले आए। योगा करने से अलग-अलग टिप्स बताएं। हमें काफी बीमारी से छुटकारा मिला है।