×
No icon

कुरुक्षेत्र जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अंतरराज्यीय भ्रूण लिंग जांच गिरोह का पर्दाफाश।

पंजाब से एक आरोपी दलाल को किया गिरफ्तार।

जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अंतरराज्यीय भ्रूण जांच गिरोह का पर्दाफाश किया है। टीम ने पंजाब के नवांशहर के बलाचौर गांव से आरोपी दलाल को काबू किया, जिसके कब्जे से 45 हजार रुपये में से छह हजार रुपये बरामद किए गए।
हालांकि अल्ट्रासाउंड संचालक भागने में कामयाब रहा। आरोपी डेराबस्सी निवासी राजकुमार को पुलिस के हवाले कर दिया गया। आरोपी संचालक के खिलाफ पहले भी भ्रूण लिंग जांच का मामला दर्ज है।

उप सिविल सर्जन डाॅ. रमेश सभ्रवाल ने बताया कि विभाग को एक दलाल की जिला के साथ लगते अंबाला में भ्रूण जांच करवाने की सूचना मिली थी। इस पर सीएमओ डाॅ. सुखबीर सिंह ने एमओ डाॅ. गौरव बंसल, डाॅ. रिषी सैनी, मनोज कुमार और राजीव की टीम गठित कर दलाल के संपर्क में भेजा था। दलाल ने भ्रूण जांच के लिए 45 हजार रुपये में अल्ट्रासाउंड करवाने का आश्वासन दिया।

इसके लिए दलाल ने फर्जी ग्राहक को डेराबस्सी के नजदीक जवारपुर में बुलाया। यहां पहुंचने पर दलाल ने फर्जी ग्राहक से अल्ट्रासाउंड करवाने के नाम पर पैसे लिए, मगर करीब एक घंटा बैठाने के बाद नौ बजे का समय दिया, मगर वह 12 बजे पहुंचे तो उसने अल्ट्रासाउंड के लिए अगले दिन बुला लिया। अगले दिन फिर फर्जी ग्राहक दलाल की बताई जगह पर पहुंच गई। यहां दलाल फर्जी ग्राहक की कार में ही सवार हो गया। वह फर्जी ग्राहक को चंडीगढ़ से होते हुए पंजाब के नवांशहर के गांव बलाचौर में ले गया। इसके बाद वे आगे पैदल आगे चले गए, मगर कुछ दूर जाते ही एक और व्यक्ति फर्जी ग्राहक को बाइक पर अपने साथ ले गया और अल्ट्रासाउंड करवाने के बाद वापस छोड़ दिया। वापस चलते ही टीम ने आरोपी दलाल राजकुमार को काबू कर लिया। पूछताछ में आरोपी ने कुछ भी बताने से साफ मना कर दिया, जिसके बाद टीम फर्जी ग्राहक के साथ गांव में पहुंची। टीम अल्ट्रासाउंड केंद्र पर पहुंची, मगर उससे पहले संचालक फरार हो चुका था। 

उप सिविल सर्जन डॉ. रमेश सभ्रवाल ने बताया कि आरोप अल्ट्रासाउंड संचालक के खिलाफ पीएनडीटी के तहत पहले भी दो मामले दर्ज है। आरोपी के पिता पर भी मामला दर्ज है। टीम की शिकायत पर नवांशहर पुलिस ने आरोपी राजकुमार के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है।

 

Comment As:

Comment (0)