×
No icon

 विश्व पर्यावरण दिवस पर क्षेत्र में अलग-अलग कार्यक्रमों का हुआ आयोजन। 

नई अनाज मंडी में ढोल नगाड़ों के साथ परिक्रमा कर महिलाओं ने किया पौधारोपण।

बुधवार को पूरे क्षेत्र में विश्व पर्यावरण के दिवस पर अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।जिसमें पर्यावरण संरक्षण के प्रति के प्रति क्षेत्र वासियों को जागरूक किया गया। तावडू नई अनाज मंडी में नगर की 108 महिलाओं ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण कर पर्यावरण दिवस मनाया।बुधवार की सुबह आठ बजे नगर सहित ग्रामीण महिलाएं नगर के नीलकंठ महादेव मंदिर से ट्रैक्टरों में पौधे भरकर ढोल नगाड़ों के साथ नई अनाज मंडी परिसर पहुंची।जहां एसडीएम तावडू संजीव कुमार, डीएसपी तावडू मुकेश कुमार व मंडी यूनियन के प्रधान संजय गोयल ने महिलाओं का अभिनंदन किया।

मंदिर के पुजारी व नगर पुरोहित आचार्य श्यामसुंदर शास्त्री ने बताया कि पिछले एक वर्ष के दौरान जो मंदिर में चढ़ावा आया था उसमें से करीब 12 हजार रूपये खर्च कर 108 विभिन्न प्रजातियों के पौधे खरीदे। जिन्हें नई अनाज मंडी परिसर के गेट नंबर दो के पास खाली जगह पर रोपित किया गया। उन्होंने बताया कि हर पखवाड़े में वह एक टैंकर पानी पौधों की सिंचाई के लिए अपनी तरफ से सहयोग करेंगे। ढ़ोल नगाड़ों के साथ मंगल गीत गाती पौधे लेकर पहुंची महिलाओं का एसडीएम संजीव कुमार और डीएसपी मुकेश कुमार ने गर्म जोशी से स्वागत किया और उनकी इस पहल की जमकर प्रशंसा की।एसडीएम संजीव कुमार ने कहा कि वायु है तो आयु है। पर्यावरण संरक्षण के लिए हम सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। वर्षा ऋतु में सभी को कम से कम दो पौधे जरूर लगाने चाहिए। ग्लोबल वार्मिंग के चलते आज तापमान 50 डिग्री को छूने जा रहा है जो बेहद खतरनाक है। वहीं डीएसपी मुकेश कुमार ने भी महिलाओं की इस पहल की जमकर प्रशंसा की। कार्यक्रम के अंत में मंडी यूनियन के प्रधान संजय गोयल ने कहा कि यह पहला अवसर है जब महिलाओं ने पर्यावरण दिवस को एक विशेष उत्सव के तौर पर मनाया है।

पर्यावरण संरक्षण के लिए हम सबको भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। इस अवसर पर नगर पुरोहित आचार्य श्यामसुंदर शास्त्री,आनंद अग्रवाल,शिवम गर्ग, एसडीएम संजीव कुमार, डीएसपी मुकेश कुमार, मार्केट कमेटी सचिव वीरेंद्र कुंडू, एम3एम फाउंडेशन की चेयरपर्सन आभा बसंत बंसल, मंडी यूनियन के प्रधान संजय गोयल, नरेश गर्ग, मुसद्दीलाल बंसल, अजय गर्ग,शीतल शास्त्री, भावना गोयल,मोनिका मंगला,सुनीता गोयल के अतिरिक्त बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थिति रही। इसके अलावा गांव कालरपुरी में अखिल भारतीय ग्रामीण उत्थान समिति व एसबीआई फाउंडेशन जबकि गांव छारोडा में एम थ्री एम फाउंडेशन और औद्योगिक क्षेत्र रोज का मेव में प्रदूषण विभाग की ओर से लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक कर पौधारोपण किया गया।

 

Comment As:

Comment (0)