×
No icon

सड़को पर सुरक्षित यातायात सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है सडक़ सुरक्षा समिति- उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा

- उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा की अध्यक्षता में हुई जिला सडक़ सुरक्षा समिति की मासिक बैठक

-कहा, जिला में ओवर लोडिंग व अवैध माइनिंग जैसी गतिविधियां नहीं चलने दी जाएंगी

- ओवर लोडिंग वाहनों के 167 चालान कर लगाया 73 लाख 83 हजार रुपए का जुर्माना 

नूंह मेवात ।  उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला सडक़ सुरक्षा समिति व खनन गतिविधियों की समीक्षा बैठक हुई, जिसमें सडक़ सुरक्षा संबंधी पहलुओं पर विभिन्न विभागों को जरूरी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। समिति ने स्थानीय सडक़ मार्गों पर सुरक्षा व ट्राफिक नियमों की अनुपालना करने के लिए विभिन्न बिंदुओं पर विचार किया गया। 


उपायुक्त ने कहा कि गत दिनों आरटीए ने ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले व ओवर लोडिंग वाहनों के 167 चालान किए गए और उन पर 73 लाख 83 हजार रुपए का जुर्माना किया। उन्होंने कहा कि इन चालानों की संख्या बढ़ाई जाए, ताकि लोग यातायात नियमों की अनुपालना शुरू कर दें। उपायुक्त ने कहा कि जिला में ओवर लोडिंग व अवैध माइनिंग जैसी गतिविधियां नहीं चलने दी जाएंगी। जिला सडक़ सुरक्षा समिति जनमानस को सडक़ सुरक्षा के महत्व के प्रति जागरूक करने और सडक़ों पर सुरक्षित यातायात सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। सडक़ों पर सुरक्षित यातायात के लिए संबंधित विभाग जरूरी कार्यवाही करें। उन्होंने सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत सडक़ के साथ लगते स्कूलों के सामने स्पीड ब्रेकर बनाने के निर्देश भी दिए ताकि विद्यार्थियों को स्कूल प्रवेश या बाहर आते समय यातायात संबंधी कोई भी समस्या ना हो। राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित एंबुलेंस मौजूद हो और उसकी लोकेशन नजदीकी थानों व अस्पतालों से भी होनी चाहिए। सडक़ों व चौराहों पर स्थित सभी ट्रैफिक लाइटें चालू रहनी चाहिएं। सीसीटीवी कैमरों की एक जगह कनेक्टिविटी करते हुए एक बड़ा कंट्रोल रूम तैयार करवाया जाए, जहां से पूरे शहर व सडक़ों पर स्थित कैमरे की कनेक्टिविटी रहे। 


उन्होंने कहा कि सडक़ों पर स्थित अवैध कटों को बंद किया जाए तथा स्कूलों के सामने सडक़ पर जहां संभव हो, वहां पर बे्रकर जरूर बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि तावड़ू बाईपास पर चौक खराब स्थिति में है, इसे हटाकर वहां पर ट्रैफिक लाइट लगाई जाए। केएमपी पर टूटी ग्रिल ठीक करवाई जाएं, जहां पर रोड खराब हैं, वहां उसे ठीक करवाया जाए तथा इस पर लाइटें भी चालू रखी जाएं। उपायुक्त ने क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण व पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि वाहनों पर ट्राई एंगल में रिफलेक्टर टेप लगाई जाएं, ताकि रात्रि समय में वाहनों को दूर से देखना संभव हो सके। इसके लिए पूरा जिला में अभियान चलाया जाए तथा रिकशा, रेहड़ी, टै्रैक्टर-ट्राली, बड़े वाहन सहित अधिक से अधिक वाहनों को कवर किया जाए। यह सुरक्षा की दृष्टिï से बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। उन्होंने कहा कि राज्य व नेशनल हाइवे पर अतिक्रमण को तुरंत हटवाया जाए। 

नूंह उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि किसी को भी जिला में अवैध खनन करने की इजाजत नहीं दी जाएगी और अवैध खनन करने वालों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित विडियो कॉन्फ्रेंसिंग हाल में जिला में अवैध माइनिंग को लेकर समीक्षात्मक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि जिला में अवैध माइनिंग करने वाले लोगों पर 1 अप्रैल 2023 से मार्च 2024 तक कुल एक करोड़ 2 लाख 57 हजार 497 का जुर्माना लगाया गया है। उपायुक्त ने बताया कि जिला में अवैध खनन करने वाले लोगों के व्हीकल इंपाउंड कर उन पर जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने कहा कि जिला में ओवरलोडिंग गाडिय़ों पर लगाम लगाने के लिए अधिकारियों को कहा गया है कि वह सभी ई-रवाना रसीद की कॉपी जरूर रखें, ताकि जब भी कोई ओवरलोडिंग की गाड़ी पकड़ी जाए तो उसके लोड से मिलान हो सके और अतिरिक्त लोड होने पर उस पर कानूनी कार्रवाई की जा सके।  

 

Comment As:

Comment (0)