×
No icon

 चुनाव आयोग ने फरीदाबाद से पांच उम्रदराज 100 वर्ष से अधिक आयु केमतदाताओं के नाम किए घोषित।

 चुनाव आयोग ने इन खास मतदाताओं को दिया शतकवीर नाम की उपाधि दी।

फरीदाबाद।चुनाव आयोग ने लोकसभा इलेक्शन को लेकर जिले के पांच उम्रदराज ऐसे मतदाताओं के नाम घोषित किए हैं जिन्होंने 100 साल की उम्र पार कर ली है ऐसे मतदाताओं को शतकवीर कहा जा रहा है। इन उम्र दराज मतदाताओं में सेक्टर 8 की रहने वाली लगभग 110 साल की चन्द्री देवी और फतेहपुर ताजा गांव की रहने वाली लगभग 105 साल की शीला देवी भी शामिल है।

105 साल की शीला देवी ने बताया कि वह आज तक लगातार जब भी चुनाव आते हैं वोट डालने जाती हैं। उन्होंने बताया कि जब उसकी शादी हुई थी तब उसका पहली बार वोट बना था । पुराने जमाने को याद करते हुए शीला देवी ने बताया कि उसे जमाने में जब वह वोट डालने जाती थी तो उत्सव का माहौल होता था और महिलाएं नाचते गाते गीत गाते हुए वोट डालने जाती थी लेकिन अब वह माहौल नहीं रहा। वही शीला देवी के पोते अमित ने बताया कि हमारी दादी हमें पुराने जमाने के समय हुए चुन्नावो को लेकर बात बताती थी की उसे जमाने में चुनाव को त्यौहार की तरह ही मनाया जाता था और वह गीत गाते हुए वोट डालने जाती थी। अमित ने बताया कि अब समय बदल चुका है और चुनाव में तनाव का माहौल बना रहता है। उन्होंने चुनाव आयोग की तारीफ करते हुए कहा कि इस बार चुनाव आयोग ने बुजुर्गों को सम्मान देने की बात कही है जो बहुत अच्छी बात है।


सही गांव सेक्टर 8 की रहने वाली 110 साल की बुजुर्ग चन्द्री देवी ने ठीक से बोल ना पाने के बावजूद पुराने समय में चुनाव के दौर में गाय जाने वाले गीत/ भजन को गाकर सुनाया। जब उनसे कहा गया कि इस बार उन्हें सरकार द्वारा घर से मतदान केंद्र तक लेकर जाया जाएगा तो उन्होंने तुतलाती हुई आवाज में कहा कि वह खुशी से वोट डालने जाएगी। वही उनके बेटे राजवीर ने कहा कि पहले वह खुद मां को वोट डलवाने लेकर जाते थे लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने अच्छा प्रबंध किया है कि वह बुजुर्गों को घर से वोट डलवाने के लिए लेकर जाएंगे ।

 फरीदाबाद के निर्वाचन अधिकारी सतवीर मां की माने तो चुनाव आयोग ने 85 साल से ऊपर के विकलांग तथा सीनियर सिटीजनों को इस चुनाव में राहत देने का काम किया है। उन्हें वोट डालने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। 

 

Comment As:

Comment (0)