×
No icon

होली के रंगों से सजा बाजार। चारों तरफ रंग गुलाल पिचकारी की दुकान आये नजर ||

 होली पर बाजारों में रौनक शुरू हो गई है। रंग-गुलाल ओर पिचकारी से रेवाड़ी के बाजार गुलजार हो गए है। भाई चारे के त्यौहार होली पर लोग खरीददारी में जुट गए हैं। बाजार में होली को लेकर चहल-पहल बढ़ गई है। इस बार होली में कुछ बदलाव देखने को मिल रहा है। लोग इस बार हर्बल गुलाल की खरीदारी ज्यादा कर रहे हैं। बाजार में अनेक प्रकार की पिचकारी मुखौटे और विग खूब पसंद किए जा रहे हैं। हालांकि होली पर्व में तीन दिन का समय शेष है। महंगाई के कारण बाजार पर थोड़ी मंदी की मार भी देखने को मिल रही है। दुकानदारों को काम अच्छा चलने की उम्मीद है।

होली का रंग धीरे धीरे अब लोगों पर चढ़ने लगा है। बाजार में भी खरीदारों की भीड़ बढ़ने लगी है। बाजार में पिस्तौल वाली पिचकारी की ज्यादा मांग है। दस रुपये से लेकर 300 रुपये तक की पिचकारी बाजार में बिक रही है। मशीनगन के नकल की पिचकारी बच्चे खूब पसंद कर रहे हैं। गुब्बारे की भी बिक्री हो रही है। बाजार में चाइनीज पिचकारी की ही तरह दिल्ली व कोलकाता से पिचकारी मंगाई गई है। 

रंगों के थोक विक्रेता अनूप जितेंद्र और बिट्टू आदि ने बताया कि इस बार स्टाक कम है, लेकिन डिमांड के अनुसार पिचकारी व रंगों की बिक्री हो रही है। रंग बिरंगी टोपी, मुखौटा, विग की भी बिक्री खूब हो रही है। बाजार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुखौटे की मांग ज्यादा है। बाजार में कई प्रकार के रंग गुलाल और पिचकारी उपलब्ध है। होली पर पानी की बर्बादी रोकने के लिए रंग गुलाल से तिलक होली खेलने के लिए होली खेलने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

शहर के मोती चौक पर विभिन्न संगठनों की ओर से लोगों को बिना पानी के गुलाल की होली खेलने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। लोगों को जागरूक करते हुए संगठनों के लोग बता रहे है कि रसायनिक रंगों से होली खेलने पर प्रति व्यक्ति 50 से 100 लीटर पानी खर्च होता है। प्राकृतिक रंगों से होली खेलने पर उसका दसवां हिस्सा भी खर्च नहीं होता। बाजार का रंग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। बाइट :: बिट्टू :: विक्रेता। बाइट : रोहतास सिंह बाल्मिकी : सामाजिक संगठन कार्यकर्ता।

मार्केट में होली के सामानों की कीमतें इस प्रकार हैं।

पिचकारी : 50-1500 रुपये
गुलाल स्प्रे : 100-300 रुपये
मुखौटा : 60-300 रुपये
साधारण गुलाल : 15-75 रुपये
हर्बल गुलाल: 10-100 रुपये
विग: 100-300 रुपये
स्नो स्प्रे: 50-90 रुपये
गुलाल उड़ाने वाला सिलिंडर : 1000-2500 रुपये
म्यूजिकल गन पिचकारी: 650 रुपये
गुलाल पंप : 350 रुपये
होली टी शर्ट: 200 रुपये
वाटर बैलून : 25 रुपये

Comment As:

Comment (0)