×
No icon

;नूंह मेवात में एक बार फिर हिंदू मुस्लिम भाईचारा देखने को मिला

 नूंह मेवात में एक बार फिर हिंदू मुस्लिम भाईचारा देखने को मिला।  इंडिया इमाम आर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष डॉक्टर उमेर अहमद इलियासी रविवार को नल्हरेश्वर मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने दोनों समुदाय के लोगों से बातचीत की और ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा को शांतिपूर्वक आपसी सौहार्द के साथ संपन्न कराने की अपील की। चीफ इमाम ने कहा कि मुस्लिम समाज के खासकर मस्जिदों के इमाम व आमजन को आगे आकर मस्जिदों के सामने स्टॉल लगाकर यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं को छबील लगाकर पानी पिलाना चाहिए या फल इत्यादि वितरित करने चाहिए। साथ ही मुस्लिम समाज के डॉक्टर को भी फर्स्ट एड बॉक्स के साथ यात्रा के दौरान अलग - अलग स्थानों पर मौजूद रहना चाहिए।

ऑल इंडिया इमाम आर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष डॉ उमेर अहमद इलियासी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि आज गुरु और शिष्य का दिन है। गुरु पूर्णिमा का दिन है। उन्होंने महादेव मंदिर नलहड़ में कहा कि आज के दिन तमाम जितने चाहने वाले हैं, उनको शुभ और मंगल दुआएं हैं। उन्होंने कहा कि सबको खुशियां मिले, सब कामयाब हो, सबको तरक्की हो, भारत हमारा तरक्की करे और भारत हमारा अखंड भारत बने और खूब आपस में अमन - चैन, प्यार - मोहब्बत से हम लोग रहे। उमेर अहमद इलियासी ने कहा कि उसके लिए मैं दुआ करता हूं आज जो आने का मकसद था। पिछली बार जलाभिषेक यात्रा के दौरान हिंसा हो गई थी। कुछ लोगों ने हालत खराब किए थे, जिसकी वजह से दंगा भड़क गया था और वह दंगा इतना भड़का के पूरे देश और दुनिया में इसकी खबर पहुंच गई। इससे मेवात की बदनामी हुई। इससे बदनामी देश की हुई और इसका बहुत बड़ा नुकसान हुआ। चीफ इमाम ने पत्रकारों से बातचीत दौरान कहा कि कुछ देर पहले अमन कमेटी की बैठक हुई थी। जिसमें डीसी - एसपी नूंह ने भाग लिया था और दोनों समुदाय के लोगों से विस्तार पूर्वक बातचीत की थी। उन्होंने कहा कि प्रशासन को बेहतर इंतजाम करने चाहिए। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस बार प्रशासन अच्छे इंतजाम करेगा। चीफ इमाम बोले कि हर समाज के अंदर अच्छे लोग ज्यादा होते हैं, लेकिन चंद लोग खराब होते हैं। उन चंद लोगों की वजह से सारा समाज खराब हो, ऐसा होता नहीं है। उसी के नाते मैं आज यहां आया हूं और मैं तमाम पूरे मेवात के मुसलमान से खास तौर से मैं इमाम समाज के लोगों से अपील कर रहा हूं के प्रशासन अपना काम करता है। समाज के लोग अपना काम करते हैं। धर्म के लोग अपना काम करते हैं। मैं अपने कर्तव्य को निभाने की वजह से यहां पर आया हूं। देश के अंदर अमन - शांति हो, मेरे गुजारिश इस समय मुसलमान से है। यह वक्त आपके लिए है। शोभायात्रा यहां निकलेगी, यह लंबी यात्रा है। पूरे मेवात से होकर यह यात्रा सिंगार गांव में संपन्न होगी। बड़ी संख्या में लोग यहां जलाभिषेक यात्रा में आएंगे। उन्होंने कहा कि जिस गांव से भी सड़क से यह यात्रा निकले आप अपनी जगह पर काउंटर लगाकर इस यात्रा का स्वागत करेंगे। एक दूसरे को प्यार करना एक - दूसरे को सम्मान देना हम सभी को यही करना है। इसी से हमारा भारत आगे बढ़ेगा। हमारे इस भारत की यही विशेषता है कि अनेकता में यहां एकता है। उन्होंने कहा कि हमारे जाति, धर्म, पूजा पद्धति अलग हो सकते हैं, लेकिन सब भारतीय हैं। डॉ उमेर अहमद इलियासी ने कहा कि कावड़ यात्रा के दौरान भी यहां के मुस्लिम समाज के लोगों को कावड़ यात्रियों का स्वागत करना चाहिए। इसके बाद उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि उत्तर प्रदेश में जो दुकानदारों की पहचान का मामला आजकल चल रहा है। वह सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है इसलिए उस पर कुछ भी टिप्पणी करना ठीक नहीं है। माननीय सुप्रीम कोर्ट का जो भी फैसला आएगा उसका हम दिल से स्वागत करेंगे। उन्हों

 इस बार शोभायात्रा का जो मुस्लिम समाज के लोग स्वागत कर रहे हैं, वह सराहनीय पहल है। अगर पिछली बार ही इस तरह की तस्वीरें देखने को मिलती तो शायद नूंह में दंगा नहीं होता। कुल मिलाकर के इमाम उमेर अहमद इलियासी ने दोनों समुदाय के लोगों से अपील कर आपसी सौहार्द बनाए रखने की अपील करते हुए मुस्लिम समाज को बड़ी पहल करने की अपील की है।


 

Comment As:

Comment (0)