×
No icon

 फौजी क्रेशर स्टोन जमालगढ़ पर दीवार गिरने से तीन मजदूर दबे, एक की मौत दो घायल

नूंह जिले के पुन्हाना थाना क्षेत्र अंतर्गत जमालगढ़ गांव में फौजी क्रेशर स्टोन पर देर रात दीवार के मलबे में दबने की वजह से एक मजदूर की दर्दनाक मौत होने तथा दो के घायल होने का समाचार मिला है।

पुलिस ने मामले को रफा दफा करते हुए इत्तिफाकन हुए हादसे की कार्रवाई कर खानापूर्ति करने का काम किया है। तस्वीरों में आप साफ देख सकते हैं कि किस तरह फौजी स्टोन क्रेशर से जुड़े हुए लोग मृतक मजदूर के परिजनों को कैश देकर मामले को शांत करने का जी तोड़ प्रयास कर रहे हैं। कुल मिलाकर धनबल के सहारे मजदूर की मौत को इत्तेफाकन हादसा दिखाकर केस को दबाने की हर संभव कोशिश की जा रही है। पुलिस विभाग अल आफिया सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा में पोस्टमार्टम प्रक्रिया कराने के लिए तो पहुंचा, लेकिन जब मीडिया के कैमरे चले तो पुलिस विभाग के कर्मचारी इधर - उधर होते हुए नजर आए। कुल मिलाकर जमालगढ़ गांव में स्थित फौजी स्टोन क्रेशर पर दीवार गिरने की वजह से प्रताप पुत्र सुरेश निवासी मानिकपुर उत्तर प्रदेश की दर्दनाक मौत हो गई। जबकि उसका सगा भाई सुनील पीजीआई रोहतक में मौत और जिंदगी की जंग लड़ रहा है। इसके अलावा रिहान नाम के एक मजदूर को हल्की चोट आई है।\

मजदूर ने बताया कि देर रात गाड़ी की वजह से गहरी नींद में सोए मजदूरों पर दीवार गिर गई। जिसकी वजह से यह हादसा हुआ है। मृतक की माता ने भी मीडिया के सामने साफ कहा कि जिस गाड़ी की वजह से हादसा हुआ है। कम से कम पुलिस उस चालक को तो उनके सामने लेकर आए ताकि उन्हें यकीन हो सके कि इसी की वजह से यह हादसा हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर उन्हें फौजी स्टोन क्रेशर से जुड़े हुए लोग कुछ रकम दे दें तो वह अपने बेटे के शव को लेकर अपने घर वापस चली जाएगी। कुल मिलाकर कैमरे में न केवल मजदूरों में स्टोन क्रेशर से जुड़े लोगों के बीच आपस में बातचीत की तस्वीरें कैद हो गई बल्कि मजदूरों को कैश देते हुए भी तस्वीर आ गई। कुल मिलाकर पुलिस जब तक अवैध खनन, ओवरलोड, क्रेशर इत्यादि पर सख्त कानूनी कार्रवाई नहीं करेगी।

 तब तक इसी तरह ऐसे ही मजदूरों की जान जाती रहेगी और चंद रुपए में धनबल के सहारे उनकी मौत का सौदा होता रहेगा। पुलिस को सामने आकर इस पूरे मामले की सच्चाई मीडिया के सामने आकर बयां करनी चाहिए ताकि मृतक मजदूर व घायल मजदूर के परिजनों को इंसाफ मिल सके।


 

Comment As:

Comment (0)