×
No icon

पांच हजार पौधे लगाने वाली पंचायत को मिलेगी 10 लाख रुपए की विकास राशि।

 नूंह में राज्य मंत्री संजय सिंह जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम में पहुंचे ।

वन मंत्री ने जिले में 10 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा।

नूंह मेवात। सोमवार को जिले के रंगाला गांव से जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हुई। जिसका शुभारंभ वन, पर्यावरण एवं खेल राज्य मंत्री कुंवर संजय सिंह ने किया। गांव में आयोजित कार्यक्रम से पहले मंत्री संजय सिंह ने जिला उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा, एसडीएम संजीव कुमार और वन विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर पौधोंरोपण की शुरुआत की।

 जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम में पहले दिन करीब 500 पौधे लगाए गए। इस मौके पर राज्य मंत्री कुंवर संजय सिंह ने कहा कि एक पौधा सभी अपनी मां के नाम पर जरूर लगाएं। जिस तरह हम अपने माता-पिता की सेवा करते हैं और ध्यान रखते हैं उसी तरह उनकी भी देखभाल करें।

 पर्यावरण संरक्षण में पौधों का बड़ा ही महत्व है। जितने पौधे अधिक होंगे उतनी ही वर्षा अधिक होगी। इसलिए जितना हो सके वन क्षेत्र को बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत जिले भर में करीब 10 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पांच हजार पौधा लगाने वाली पंचायत को विकास के लिए 10 लाख रुपए दिए जाएंगे।

बता दें कि नूंह के तावडू उपमंडल के गांव रंगाला से जिला स्तरीय एक पेड़ मां के नाम पौधारोपण अभियान शुरुआत हुई।जिसका आयोजन रंगाला के सरपंच मुकेश कुमार ने जिला प्रशासन के सहयोग से किया था। ग्रामीणों ने जिला उपायुक्त को बताया कि वन संरक्षित क्षेत्र के करीब 40 एकड़ भूमि है जिसमें 10 एकड़ भूमि पर यह पौधारोपण अभियान चलाया गया है जिसमें करीब 500 से अधिक पौधे गए हैं इस भूमि को दो दिन पहले ही वन विभाग ने कब्जा मुक्त कराया था। 
वहीं जिला उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि उम्मीद है कि इस वर्षा ऋतु में लक्ष्य से पौधे लगाए जाएंगे।

 

Comment As:

Comment (0)