×
No icon

पेड़ हमारे जीवन का आधार है प्रधानमंत्री योजना  "एक पेड़ मां के नाम" अभियान के तहत आयुष विभाग पलवल द्वारा जिले की व्यायामशालाओं में औषधीय पौधे लगाने का कार्य शुरू किया है।

इसी कड़ी में मंगलवार को गांव यादुपर स्थित व्यायामशाला में 200 औषधीय पौधे लगाए गए। इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. संजीव तोमर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ.प्रियंका रानी,योग सहायक अभयपाल रावत,सरपंच लाल सिंह भी मौजूद थे।
 
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. संजीव तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किए गए एक पेड़ मां के नाम अभियान को पलवल जिले में कारगर साबित करने की दिशा में कार्य शुरू किया गया है। आयुष विभाग द्वारा पलवल जिले की 30 व्यायामशालाओं में औषधीय पौधे लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। अभियान के तहत करीब 5 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। औषधीय पौधों में नीम, जामुन, इमली, कांचनार, अशोक, करमर्द, वट, घीकुआर, सदाबहार, अर्जन, धतूरा, अमरूद, आम शामिल है। उन्होंने बताया कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए पौधरोपण करना जरूरी है।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. प्रियंका रानी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने मां को सम्मान देते हुए एक पेड़ मां के नाम अभियान शुरू किया है। आयुष विभाग द्वारा जिले की सभी व्यायामशालाओं में औषधीय पेड़ लगाकर इस अभियान को गति देने का काम करेगा। वहीं आमजन को भी पौधे लगाने के लिए प्रेरित करेगा।

योग सहायक अभयपाल रावत ने बताया कि आयुष विभाग द्वारा 200 औषधीय पौधे उपलब्ध करवाए है। पौधारोपण के उपरांत उनकी देखभाल करने का काम करेंगे ताकि पेड़ बड़े होकर पर्यावरण को स्वच्छ बना सके।

गांव के सरपंच लाल सिंह ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे लगाना जरूरी है। ग्रामीणों को प्रधानमंत्री द्वारा चलाए गए अभियान के बारे में जागरूक करेंगे और अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करेगें।

युवाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान की सराहना करते हुए व्यायामशाला में अधिक से अधिक पेड़ लगाने का प्राण किया पेड हमे ऑक्सीजन देते है। युवा अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए लोगों को जागरूक करेगें।

Comment As:

Comment (0)