×
No icon

मेवात जिले के बड़ेड गांव में सामाजिक बुराइयों के खिलाफ की गई महापंचायत।

गौकशी करने वाले पर 51 हजार रुपए का  होगा जुर्माना । 

सामाजिक बुराइयों को खत्म करने के लिए बड़ेड गांव में हिंदू - मुस्लिम समाज के लोगों ने मिलकर एक पहल शुरू की है। जिसके तहत गौकशी करने वालों पर अब पंचायत 51 हजार रुपए का जुर्माना करेगी। 

लंबे समय से गौकशी के मामले में बदनाम इस गांव के लोगों ने सरपंच की मौजूदगी में पंचायत कर गांव के हिंदू - मुसलमानों ने मिलकर फैसला लिया कि अब वह गौकशी, ऑनलाइन ठगी, जुआ - सट्टा जैसी सामाजिक बुराइयों से अपने गांव की साख को खराब नहीं होने देंगे । गांव में गौकशी, साइबर ठगी, जुआ - सट्टा और नशा तस्करी जैसे अपराध पर निगरानी रखने के लिए पंचायत द्वारा 11 सदस्यों की एक कमेटी भी बनाई गई है, जो सामाजिक कुरीतियों को अंजाम देने वालों पर निगरानी रखेगी। पंचायत में साफ तौर से कहा गया कि जो लोग आदत से बाज नहीं आएंगे, उन पर पंचायत द्वारा 51 हजार रुपए का दंड किया जायगा। साथ ही उन्हें पकड़वाने में पुलिस प्रशासन का सहयोग किया जाएगा। गौकशी के मामलों में बदनाम जिले के अन्य गांवों को भी इस तरह की पहल करने की आवश्यकता है ताकि जिले के माथे से गौकशी का कलंक हटाया जा सके। गौकशी की निगरानी के लिए चुने गए कमेटी के सदस्यों ने बताया कि गौहत्या एक ऐसा अपराध है, जो हमारे सदियों पुराने हिंदू - मुस्लिम भाईचारे के बीच नफरत की दीवार खड़ा करने का काम कर रहा है। इसके अलावा 

 साइबर ठगी, जुआ - सट्टा, नशा तस्करी जैसे अपराध भी समाज की छवि को धूमिल कर रहे हैं। गांव में अब तक जो हुआ सो हुआ, लेकिन आगे से गौकशी ही नहीं किसी भी अपराध को गांव में नहीं होने देंगे। लोग अपराध करने से बाज नहीं आएंगे तो उन पर 51000 का जुर्माना लगाने के साथ - साथ पुलिस को भी उन्हें पकड़ कर दिया जाएगा। 

 

Comment As:

Comment (0)