×
No icon

सावन माह का प्रमुख त्यौहार हरियाली तीज आज मनाया जाएगा। रेवाड़ी के बाजारों में रौनक, आज उड़ेगी पतंगे।

तीज हिंदुओं का मुख्य त्यौहार है रेवाड़ी में आज बुधवार को हरियाली तीज का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। सुबह से ही बच्चे युवा बड़े सभी अपनी छतों पर चढ़कर पतंगबाजी का लुत्फ उठाते नजर आए। लेकिन बारिश के मौसम ने तीज का मजा किरकिरा कर दिया। 

हरियाली तीज की तैयारियां कई दिन पहले से ही चल रही हैं बाजारों में पतंगों की दुकानें सजी हुई है। तीज के त्योहार पर जिलेभर में जमकर पतंगबाजी होती है। पतंगबाजी का शौक रखने वाले बच्चे युवा आदि लोग मंगलवार को दिनभर पतंग और मांझा खरीदने में जुटे रहे। आज डीजे के साथ नाच गाकर ये काटा वो काटा से आसमान गूंजता नजर आएगा। हरियाली तीज के चलते पतंगों की दुकानों पर भी भारी भीड़ रही। पतंग विक्रेता लक्ष्मी, राजीव, दिनेश तथा सचिन आदि ने बताया कि तीज का त्योहार सावन महीने का प्रमुख त्यौहार है। तीज पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए लोगों ने जमकर पतंग और मांझे की खरीद की है। पतंग विक्रेताओं ने चिंता जाहिर की है कि हर बार की तरह इस बार भी चाइनीस मांझे की धड़ल्ले से बिक्री हुई है। जीवन की डोर काटने वाले चाइनीज मांझे को रोकने के लिए इस बार प्रशासन की ओर से कोई पुख्ता प्रबंध नहीं किए गए। दुकानदारों ने कहा कि पिछले साल भी चाइना मांझा से एक युवक की मौत हो गई थी और सड़क पर चलते हुए कई लोग जख्मी हुए थे बावजूद इसके सरकार और प्रशासन इससे कोई सबक लेने को तैयार नहीं हैं।

 हरियाली तीज उत्सव पर विवाहित महिलाएं झूला झूलती है और हरियाली तीज का व्रत रख पति की लंबी आयु की कामना करती हैं। मिठाई विक्रेता इन दिनों घेवर फिनी आदि मिठाईयां बनाने में व्यस्त हैं। अन्य मिठाइयों की अपेक्षा इन दिनों घेवर ज्यादा खरीदे जा रहे हैं घेवर सावन की परंपरा का हिस्सा है। 


 

 

Comment As:

Comment (0)