×
No icon

पलवल जिले की 29 ग्राम पंचायत हुई टी.बी.मुक्त।

पलवल। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत पलवल जिले की 29 ग्राम पंचायतों को टी.बी.मुक्त किया गया है। जिला उपायुक्त नेहा सिंह द्वारा ग्राम पंचायतों के सरपंचों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का स्टेचू और प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एसएमओ डा.अजय माम, टी.वी.प्रोग्राम अधिकारी डॉ. संजय कुमार सहित ग्राम पंचायतों के सरपंच मौजूद थे।
 
 जिला उपायुक्त नेहा सिंह ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि टी.बी.मुक्त अभियान के तहत पलवल जिले की ग्राम पंचायतों को टी.बी.मुक्त बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। जिसके लिए ग्राम पंचायतों के लिए 6 मुख्य मानदंड बनाए गए है। एक व्यापक सर्वे के दौरान 6 मानदंडों को पूरा करने वाली पंचायतों को टीबी मुक्त घोषित किया गया है। इस कार्य में सरपंचों ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि जिले की सभी ग्राम पंचायतों को टी.बी. मुक्त घोषित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और ग्राम पंचायतें मिलकर कार्य करें।
टी.बी प्रोग्राम अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया गया है। उन्होंने बताया कि मापदंडों में यदि किसी व्यक्ति में अगर टीबी जैसे लक्षण हैं तो उसका तुरंत टेस्ट होना चाहिए। टी.बी के मरीजों का समय पर इलाज होना चाहिए। सभी टीबी मरीजों को दवाइयों के साथ-साथ पोषण के लिए 500-500 रुपये की राशि दी गई हो या कम से कम पहली किस्त जारी हो चुकी हो। उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को टी.बी. है तो नागरिक अस्पताल में आकर निशुल्क उपचार करवाऐ।

गांव गढ़ी विनोदा के सरपंच श्याम सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत को टीबी मुक्त करने पर सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि टीबी के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करेंगे और जिला प्रशासन का सहयोग करेगें।

ग्राम पंचायत मुश्तफाबाद के सरपंच मुकेश कुमार ने बताया कि गांव के लोगों को टीबी के प्रति जागरूक किया गया। जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए इस प्रोग्राम में बढचढ कर भाग लिया। टीबी के प्रति भविष्य में भी लोगों को जागरूक करेगें। गांव जल्हाका की सरपंच ओमवती ने बताया कि सरकार द्वारा चलाए गए अभियान के तहत लोगों को टीबी के प्रति जागरूक किया गया है। जिसके लिए उनकी पंचायत को जिला उपायुक्त द्वारा सम्मानित किया गया है,यह उनक लिए गौरव की बात है। आगे भी इस कार्यक्रम के प्रति लोगों को जागरूक करेगीं।


 

Comment As:

Comment (0)